अच्छी नींद के लिए 7 ज्योतिषीय उपाय

The blind texts it is an almost life One day however has no control about

आज की भागदौड़ भरी और तनावपूर्ण दुनिया में लोग चैन से सो नहीं पा रहे हैं। इसका एक कारण उनकी बेहद व्यस्त दिनचर्या है, जिसमें रात में काम करना, मानसिक तनाव और देर रात तक मोबाइल या टेलीविजन देखना शामिल है। कई व्यक्ति अच्छी नींद के लिए भी दवाओं का उपयोग करके सोने के लिए पर्याप्त मजबूत होते हैं। हालांकि, इसका स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक व्यक्ति जो पर्याप्त नींद नहीं लेता है, उसे सफलता नहीं मिलेगी क्योंकि वह नींद से प्रेरित भ्रमों में बंद हो जाएगा और स्पष्ट रूप से सोचने में असमर्थ होगा।
रात की अच्छी नींद हर किसी के लिए जरूरी होती है। वह अपनी सुस्ती से छुटकारा पाता है, अपने शरीर को फिर से सक्रिय करता है, तरोताजा महसूस करता है, और जोश के साथ एक नए दिन से निपटने के लिए तैयार है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, अनिद्रा दुनिया की 86 प्रतिशत आबादी को प्रभावित करती है। दौड़ने और तनाव के कारण नींद न आना हमारे दिन की सबसे बड़ी समस्या बन गई है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुछ मंत्रों का जाप करने से आपको रात की शांतिपूर्ण और आरामदायक नींद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, आपका तनाव कम हो जाएगा, जिससे आप एक साफ स्लेट के साथ एक नए दिन की शुरुआत कर सकेंगे।

1


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को सोने में परेशानी होती है तो उसे सोने से पहले हाथ-पैर धोना चाहिए और यह वाक्य रोज बोलना चाहिए। कुछ दिनों के बाद, आप देखेंगे कि आपको अच्छी नींद आ रही है।


अगस्तीर्मघवश्चैव मुचुकुन्दे महाबल:
कपिलो मुनिरस्तिक: पंचाई सुखायिन:

2


यदि आपके पास भयानक सपने हैं जो आपको रात में कई बार जगाने का कारण बनते हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले अपने हाथ और पैर धो लें। इसके बाद दिन में 108 बार शांत मन से आसन पर बैठकर इस मंत्र का उच्चारण करें। ऐसा करने से आपको फिर कभी भयानक बुरे सपने नहीं आएंगे और आपका तनाव धीरे-धीरे दूर हो जाएगा।

वर्णस्य दक्षिण तू कुक्कुतो नाम वै द्विज:।
तस्य स्मरण दुःस्वप्न: सुखदो भावेत।

3


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रोगी के सोने में असमर्थता अक्सर रोग के कारण होती है। ऐसा व्यक्ति पूरी रात करवट बदलने में बिताता है; ऐसे में इस मंत्र का जाप करने से रात को अच्छी नींद आएगी और समय के साथ बीमारी ठीक हो जाएगी।

जो लोग श्लोक का पाठ नहीं कर सकते वे केवल इन तीन मंत्रों को दोहरा सकते हैं…
गोविंदाय नमः, अच्युतय नमः और अनंताय नमः

जो लोग इस मंत्र का उच्चारण कर सकते हैं उन्हें महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा।

अच्युतनंत गोविंदा
नश्यंति सकल: रोग: सत्यं सत्यं वदम्यं।

4


रात को सोने से पहले लुटेरों या डकैतों के आने की आशंका रहती है। नतीजतन, व्यक्ति ठीक से सो नहीं पाता है, और एक समय के बाद, पलकें खुलती रहती हैं, जिसके परिणामस्वरूप पूरी रात इसी तरह व्यतीत होती है। यदि आप सोने से पहले घर की सुरक्षा करते समय इस मंत्र का उच्चारण करते हैं, तो कोई भी लुटेरा या डकैत आपके घर के पास नहीं आएगा, और आप आश्वस्त महसूस करेंगे, जिससे आपको अच्छी नींद आएगी।

आदिचौरकाफलास्य ब्रह्मदत्तवरस्य
तस्य स्मरण मात्र चारो की कामना नहीं।

5


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई बार आप दौड़ने और तनाव के कारण सो नहीं पाते हैं या आप अपने घर के अलावा कहीं और रहते हैं तो आपको नए क्षेत्र में सोने में परेशानी हो सकती है। ऐसे में अच्छी और सुखी नींद के लिए इस मंत्र का जाप करने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है। पहुंचेंगे सोने से पहले इस दुर्गा सप्तशती मंत्र का 11 या 21 बार जाप करें। इससे रात को चैन की नींद आएगी। यह मंत्र उन लोगों द्वारा भी कहा जा सकता है जो रात की अच्छी नींद पाने के लिए अनिद्रा या मानसिक तनाव से पीड़ित हैं।

या देवी सर्वभूतेशु शयन-निर्माण संस्था।
नमस्‍य नमस्‍य नमस्‍तस्‍य नमो नम:

6


सोने से पहले अपने बिस्तर पर आंखें बंद करके और चौकस होकर बैठ जाएं और 5 गहरी सांसें लेने के बाद अपने मन में यह प्रार्थना करें: मैं शांत और संतुलित हूं। क्योंकि ईश्वर मुझमें विद्यमान है, मेरी सोच में कोई बेचैनी, चिंता या बुराई नहीं है। उसकी ताकत मुझमें काम कर रही है। किसी को भी मेरी शांति भंग करने की अनुमति नहीं है। यह प्रार्थना रोज रात को सोने से पहले करें। आपका दिमाग तुरंत साफ हो जाएगा और आप जल्दी सो जाएंगे।

7


अपनी आँखें बंद करो और अपने दिल में अपने भगवान से कहो, "हे परमपिता, हम से दर्दनाक चीजें ले लो," रात को सोते समय। हमें केवल वही चीजें दें जो हमारे लिए सहायक हों, जो किसी भी कष्ट से रहित हों और जो हमें आध्यात्मिक संतुष्टि प्रदान करती हों। उसके बाद, वाक्यांश को सात बार दोहराएं।

मंत्र-
ओम विश्ववानी देव सवितु: दुरितानी पारा सुविधा याद भद्रम तन आ सुव।

Tags - अच्छी नींद ज्योतिषीय उपाय sleep remedies मंत्रों का जाप